Friday, August 23, 2013

UPPSC लोअर की परीक्षा से वंचित होंगे हजारों छात्र

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की लोअर सबार्डिनेट परीक्षा 2013 (प्रारंभिक) में उम्र की गणना की तारीख को लेकर आयोग के मनमाने रवैये ने प्रतियोगी छात्रों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। छात्रों ने आयोग से इस मामले में उनके हितों का ध्यान रखते हुए प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि यदि ऐसा न किया गया तो हजारों छात्र आयुसीमा अधिक होने के चलते परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। छात्रों ने इस पर आंदोलन का फैसला लेने के लिए गुरुवार को पांच बजे सागर एकेडमी में बैठक भी बुलाई है।

आयोग की मनमानी: लोअर सबार्डिनेट 2004 का विज्ञापन वर्ष 2006 में आया था पर उसमें उम्र की गणना 2004 से की गई थी। लोअर 2008 के विज्ञापन में 2005-06 व 2007 में उम्रसीमा पार चुके प्रतियोगी छात्रों को अवसर दिया गया था। लेकिन लोअर सबार्डिनेट परीक्षा 2013 के विज्ञापन में उम्र की गणना दो जुलाई 2013 से की जा रही है। जबकि 2009 के बाद लोअर का कोई विज्ञापन नहीं आया।

हजारों हो जाएंगे रेस से बाहर: तीन सत्रों (2010, 2011 व 2012) के शून्य होने के दरम्यान हजारों छात्र ओवरएज हो गए अब यदि आयोग उम्र सीमा की गणना दो जुलाई से ही करता है तो हजारों छात्र परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। छात्रों का कहना है कि परीक्षा न हो पाने में उनका कोई कुसूर नहीं है। हमेशा ऐसी स्थिति में छात्रों को आयुसीमा का लाभ दिया जाता रहा है।

आयोग से आग्रह:
प्रतियोगी छात्र सुनील कुमार राय, रंजीत सिंह,सत्यभूषण सिंह, संजय द्विवेदी, सुमंत पाल सिंह, कमलेश खरे आदि छात्रों ने आयोग के चेयरमैन डा.अनिल कुमार यादव व परीक्षा नियंत्रक से उन छात्रों को अवसर देने का आग्रह किया है जो कम से कम इन तीन सालों के दरम्यान ओवरएज हो गए। उनका कहना है कि यदि अवसर न मिला तो उनकी आखिरी उम्मीद भी टूट जाएगी।

No comments:

Post a Comment