Friday, August 23, 2013

यूपी में बनिए ग्राम पंचायत अफसर, जल्द होगी 2900 पदों पर भर्ती

प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत अधिकारियों के रिक्त 2900 पदों पर भर्ती का कार्यक्रम जारी कर दिया है। छह सितंबर तक सभी जिलों में विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे। दिसंबर के पहले सप्ताह तक नियुक्त कर्मियों को तैनाती दे दी जाएगी। सरकार ने इन पदों पर भर्ती के लिए डोएक की CCC सर्टिफिकेट से इस साल के लिए छूट दे दी है। प्रदेश में ग्राम पंचायत अधिकारियों के 2900 पद अर्से से खाली हैं। इस वजह से पंचायतों के कामकाज पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। शासन ने इन पदों पर भर्ती के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इन पदों पर आवेदन केवल पंजीकृत डाक के जरिए भेजा जा सकेगा।

चयन के लिए कुल प्राप्तांक 100 नंबर का होगा। इसमें 50 नंबर शैक्षिक व विशेष योग्यता के लिए, जबकि 50 नंबर का इंटरव्यू होगा। प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की न्यूनतम सेवा, एनसीसी के बी सर्टिफिकेट वाले आवेदकों और ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी। खिलाड़ी व छटनीशुदा कर्मचारी को वेटेज मिलेगा।

निदेशक पंचायती राज डॉ. सौरभ बाबू की ओर से सभी जिला पंचायतराज अधिकारियों को इस बारे में विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। निदेशक ने विलंबतम छह सितंबर तक विज्ञापन प्रकाशित कर सूचना उपलब्ध कराने को कहा है।

खास बात
न्यूनतम शैक्षिक योग्यता- इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण। स्नातक होने पर वेटेज मिलेगा।
आयु- पहली जुलाई 2013 को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को शासनादेश के अनुरूप आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी  विज्ञापन प्रकाशन की अंतिम तिथि- 6 सितंबर
आवेदन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि- 7 अक्टूबर
प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर श्रेष्ठता सूची बनेगी- 8 से 14 अक्‍टूबर तक
साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को सूचित किया जाएगा- 15 से 25 अक्टूबर
साक्षात्कार का समय- 6 से 30 नवंबर तक
चयनित सूची का प्रकाशन- साक्षात्कार समाप्त होने के तत्काल बाद
नियुक्ति आदेश जारी करने की तिथि- चयनित सूची प्रकाशित होने के विलंबतम एक सप्ताह के भीतर

No comments:

Post a Comment